डीडीए आवासीय योजना 2022: ऑनलाइन पंजीकरण

0
1401
DDA Housing Scheme 2021

डीडीए आवासीय योजना 2022 अब दिल्ली में घर का सपना होगा पूरा

क्या है डीडीए आवासीय योजना

डीडीए(दिल्ली विकास प्राधिकरण) आवासीय योजना दिल्ली की एक ऐसी योजना है जिसमे लोगो को ड्रा के ज़रिये फ्लैटों का आवंटन किया जायेगा। भारत सरकार के द्वारा इन फ्लैटों पर 5 लाख तक की छूट दी जायेगी। डीडीए आवासीय योजना के अंतर्गत आपको कम कीमतों पर बहुत ही अच्छे फ्लैट मुहैया करवाए जाते है। डीडीए का मानना है कि अगर वो लोगो को डीडीए आवासीय योजना के तहत डिस्काउंट देंगे, तो ज़्यादा से ज़्यादा इन फ्लैटों को को पसंद करेंगे। और आवेदन करने के लिये भारी संख्या में लोग आगे आएंगे और फ्लैट खरीदेंगे।

डीडीए आवासीय योजना के लाभ

  1. डीडीए आवासीय योजना के तहत दिल्ली एनसीआर के लोगो को रियायती दरों में अच्छे फ्लैट दिए जाएंगे। डीडीए आवासीय योजना के तरह लोगों को इन फ्लैटों को खरीदने के लिए 5 लाख रुपयों तक की छूट दी जाएगी।
  2. डीडीए ने डीडीए आवासीय योजना के तहत लाखों लोगों का दिल्ली में अपना घर लेने का सपना पूरा किया है।
  3. डीडीए आवासीय योजना कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन ड्रा के जरिये आवंटन प्रक्रिया करेगा। जिससे किसी भी प्रकार की कोई धोखा-धड़ी होने की सम्भावना नहीं होगी।
  4. डीडीए आवासीय योजना के तहत हर वर्ग के लोग बिना किसी भेदभाव के फ्लैट दिए जा रहे है। सामान्य वर्ग से लेकर पिछड़े वर्ग तक सभी को ये फ्लैट दिए जा रहे है। साथ ही विधवा महिलाओं के लिए भी डीडीए आवासीय योजना बहुत कारगर साबित हो रही है। डीडीए आवासीय योजना के द्वारा विधवाओं के लिए 1 हज़ार फ्लैट नरेला और रोहिणी में बनाये हुए है।

डीडीए आवासीय योजना के तहत इन इलाकों में मिलेगा फ्लैट

डीडीए आवासीय योजना के तहत ये सभी फ्लैट द्वारका, जसोला, रोहिणी और नरेला में होंगे। इस बार फ्लैट पूर्णतया तैयार हो जाने के बाद ही योजना लाई जाएगी। इन फ्लैटों में बिजली-पानी, परिवहन, रंग- रोगन, पार्क और अन्य सभी सुविधाएं भी पहले से ही मुहैया करा दी जाएंगी, ताकि बाद में सफल आवंटियों को कोई शिकायत न रहे। 2014 से 2019 के बीच आई डीडीए की तीन स्कीमों को लोगों का अच्छा रिस्पांस नहीं मिल पाया था। बड़ी संख्या में लोगों ने अपने फ्लैट वापस भी कर दिए। ज्यादातर लोगों की शिकायत थी कि फ्लैटों का आकार बहुत छोटा है जिसके लिए वो डीडीए को फ्लैट वापस कर रहे है। देखते है इस बार डीडीए फ्लैट पर लोगों का रिस्पांस केसा होता है।

डीडीए आवासीय योजना के तहत कितनी कीमत होगी पेंट हाउस की 

अब डीडीए आवासीय योजना के तहत डीडीए सुपर एचआइजी फ्लैट भी ऑफर करेगा। इन फ्लैटों को पेंट हाउस भी कहा जा रहा है। पेंट हाउस फ्लैट द्वारका में टॉप फ्लोर पर होंगे। जगह अधिक होने के चलते इनकी कीमत दो से तीन करोड़ रुपये के बीच रहेगी। पेंट हाउस फ्लैट के अलावा अन्य श्रेणियों के फ्लैट भी पहले से आकार में बड़े होंगे। एक खास बात यह भी कि इस बार डीडीए आवासीय योजना में पिछली योजनाओं का लौटाया गया कोई फ्लैट शामिल नहीं किया जाएगा।

डीडीए आवासीय योजना के लिए कैसे करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

डीडीए आवासीय योजना से जुडी सारी जानकारी आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी। डीडीए आवासीय योजना के लिए अप्लाई करने के लिए डीडीए की ऑफिसियल वेबसाइट के ज़रिये आप डीडीए के द्वारा निर्धारित शुल्क पेमेंट विकल्प पर जाकर करवा सकते है। अप्लाई करने के लिए बैंकों की लिस्ट भी डीडीए जल्दी ही प्रस्तुत कर दी जायेगी। कोई भी नयी जानकारी के लिए पब्लिक नोटिस द्वारा वेबसाइट पर ही सुचित कर दिया जायेगा।

डीडीए आवासीय योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. डीडीए आवासीय योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले डीडीए की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। और अपना यूजर रजिस्ट्रेशन करें। जब आपका यूजर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा तो लॉगिन होगी।
  2. उसके बाद आपको जिस भी डीडीए स्कीम के लिए आवेदन करना है उसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।
  3. आवेदन फॉर्म खुलने के बाद उसमे अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे: नाम ,पता ,मोबाइल नंबर ,कैप्चा कोड आदि भरे।
  4. सारी महत्वपूर्ण जानकारी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को डीडीए की ऑफिसियल वेबसाइट पर सब्मिट करें और साथ ही फीस भी ऑनलाइन ही भर दे।
  5. फीस सब्मिट करने के बाद स्लिप का प्रिंटआउट जरूर निकल ले। और भविष्य के लिए एप्लीकेशन नंबर को संभल के रखें।

डीडीए आवासीय योजना का लाभ कौन लोग उठा सकते है

  1. डीडीए आवासीय योजना का लाभ दिल्ली के गरीब परिवार उठा सकते है। जिनके पास दिल्ली में रहने को कोई घर न हो।
  2. डीडीए आवासीय योजना ने तहत नए बने फ्लैटों में 5 लाख तक की छूट दी जायेगी। इसके साथ ही पार्किंग स्थल और लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  3. डीडीए आवासीय योजना के द्वारा डीडीए ने बहुत से गरीब परिवारों की दिल्ली में अपना घर होने का सपना पूरा किया है।
  4. डीडीए आवासीय योजना के तहत जिन भी लोगों ने पहले इस योजना का लाभ उठा लिया है वह दोबारा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।

डीडीए आवासीय योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. पेन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आवेदन की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए
  7. आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here