छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022-2023 | Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022-2023

0
1377
Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022
Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2021

हमारा देश एक ऐसा देश है जहां की कृषि मुख्य रूप से बारिश पर निर्भर करती है। कई बार बारिश ना होने के कारण किसानों की सारी फसल खराब हो जाती है। इसी लिए हमारे पास सिंचाई के अन्य साधन होना बहुत जरूरी है। हमारे देश की ये एक बड़ी सचाई है कि हमारे देश में बहुत ही कम ऐसे किसान है जिनके पास अपना खुद का सिंचाई का साधन है। इसी कारण ज्यादातर किसान बारिश पर ही निर्भर रहते है। जिस मौसम में बारिश नहीं होती है उस मौसम में किसानों की सारी फसल सूखा पड़ने के कारण खराब हो जाती है इसी समस्या से बचने के लिए ही छत्तीसगढ़ सरकार ने सौर सुजला योजना शुरू की है। इससे फायदा यह होगा कि किसान खुद ही पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे।

क्या होती है सौर सुजल योजना 2022 (Saur Sujala Yojana 2022)

सौर सुजल योजना छत्तीसगढ़ सरकार दुवारा शुरू की गयी थी। इस योजना के तहत किसानों को 3HP और 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप वितरित किए जाएंगे। इस योजना बहुत से गरीब किसानों को लाभ मिलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने अनुसार 2 सालों में 51000 किसानों को सौर ऊर्जा संचालित पंप वितरित करने का लक्ष्य रखा था। छत्तीसगढ़ के उन क्षेत्रों में इस योजना को ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी। जिन क्षेत्रों में अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को 2019 में रियायती दरों पर सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप उपलब्ध कराए थे।

जाने सौर सुजल योजना के उद्देश्य (Objectives Saur Sujala Yojana 2022)

छत्तीसगढ़ सरकार ने बहुत सारे उद्देश्य को पूरा करने के लिए सौर सुजल योजना की शुरुआत की थी। सौर सुजल योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के किसानों की सिंचाई की समस्या को दूर करना है। छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि अगर किसानों को सिंचाई के लिए रियायती दरों पर सौर सिंचाई पंप प्रदान कराये जायेगे तो इससे किसान सशक्त बन सकता है। और वो अच्छी खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकता है। इसके अलावा सौर सुजल योजना शुरू करने का एक और कारण भी है छत्तीसगढ़ सरकार अपने वहा के किसानों की मानसून से निर्भरता को खत्म करना चाहती है। छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है कि अगर किसानों के पास सौर सिंचाई पम्प होगा तो वह कभी भी अपने खेतों की सिंचाई कर सकते है। इसके लिए उन्हें मौसम पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

सौर सुजल योजना के लिए कैसे करें आवेदन (Registration Process for Saur Sujala Yojana 2022)

अगर कोई किसान सौर सुजल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उससे सबसे पहले सौर सुजल योजना के लिए अप्लाई करना होगा। सौर सुजल योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकतें है। तो चलिए आज हम आपको सौर सुजल योजना के लिए अप्लाई करने का तरीका बतायेगे।

ऑनलाइन आवेदन की विधि (Online Registration Process)

  1. सौर सुजल योजना का लाभ लेने और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उनकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.creda.in/ पर जाना होगा।
  1. ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आपको Drop Request For Solar Pump आप्शन पर क्लिक पर नीचे उपलब्ध फॉर्म को भरना होगा।
  1. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, ई-मेल, जिला, गांव का नाम, मोबाइल नंबर, और अपना संदेश लिखकर सबमिट करना होगा।
  1. जैसे ही आप सारी जानकारी फॉर्म में भरकर फॉर्म को सबमिट करेंगें। वैसे ही आपकी सोलर पुमप के लिए रिक्वेस्ट विभाग में पहुच जाएगी। जिसके बाद सरकारी कर्मचारी आपको संपर्क करेंगे।

ऑफलाइन आवेदन की विधि (Offline Registration Process)

  1. अगर आप सौर सुजल योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको आवेदन पत्र ब्लॉक कार्यालय, तालुका और जिले के कृषि कार्यालय से लेना पड़ेगा।
  1. इस आवेदन पत्र में आपको अपना नाम, पिता का नाम, विकासखंड, फोन नम्बर, ईमेल, आधार संख्या, वोटर कार्ड नम्बर जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारी सही सही भरनी होगी ।
  1. उसके बाद आपको भरे हुए आवेदन पत्र को आपको ब्लॉक कार्यालय, तालुका और जिले के कृषि कार्यालय मं। जमा करना होगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होगें तो आपको इस योजना का पूरा लाभ प्रदान किया जायेगा।

सौर सुजल योजना के लिए आवश्यक कागजात (Required Documents: Saur Sujala Yojana 2022)

अगर आप सौर सुजल योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। जिसके बिना आप इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकतें है।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. वोटर आईडी
  4. बैंक खाते की फोटोकॉपी

सौर सुजल योजना से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें (Important Notes: About Saur Sujala Yojana 2022)

  1. सौर सुजला योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किसानों को 3HP और 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप दिए जाते है।
  1. सौर सुजला योजना शुरू होने के बाद दो साल के अंदर छत्तीसगढ़ सरकार 51000 किसानो को इसका लाभ दिलाएगी।
  1. सौर सुजला योजना की सबसे ज्यादा प्राथमिकता उन क्षेत्रों को दी जाएगी जहा अभी तक बिजली नहीं है। साथ ही इस योजना के लिए किसानों का चयन छत्तीसगढ़ कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा।
  1. सौर सुजला योजना में आवेदन किये लोगों की जांच छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा किया जायेगा। वह ही यह पता लगाएंगे कि आवेदक इस योजना के लिए पात्र है या नही।
  1. क्या आपको पता है छत्तीसगढ़ सरकार अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप को लगाएगा और इनका रखरखाव भी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here