Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022 छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2022 मुफ्त बिजली | Free Bijli

0
1189
Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022
Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022

हमारी वेबसाइट के जरिए हम आपको सभी सरकारी योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने का अथक प्रयास करते हैं। ताकि कोई भी लाभार्थी किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने से ना रह जाए। आज हम छत्तीसगढ़ की एक ऐसी ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में यहां पर बताने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना है जिसे हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है। इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए उपलब्ध कराएंगे संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने और लाभार्थी बनने के लिए हमारी इस पुस्तक जरूर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2022 के उद्देश्य (Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022: Objectives)

कोरोना काल में बढ़ती महंगाई को देखते हुए और लोगों के काम जैसे बंद हो गए हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना को लागू किया है। इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले प्रत्येक गरीब लोगों को मुफ्त में बिजली की प्राप्ति हो सकेगी। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले प्रत्येक गरीब व्यक्ति और परिवार को इस यूनिट तक बिजली सरकार की तरफ से फ्री दी जाएगी जिसके लिए उन्हें किसी भी राशि का कोई भुगतान नहीं करना होगा। इस योजना में फ्लैट दर पर बिजली का भुगतान करने का विकल्प भी लोगों को दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2022 ₹100 का करना होगा भुगतान (Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022: 100 Rs Payment)

गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग यदि 30 से अधिक बिजली यूनिट का इस्तेमाल कर लेते हैं तो वह चाहे तो फ्लैट दर यानी मात्र ₹100 का भुगतान बिजली के बिल के तौर पर कर सकते हैं। इससे ज्यादा राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा मना कर दिया गया है ताकि गरीब परिवारों पर बिजली चलाने और उसके अधिक खर्च को वहन करने का बोझ ना पड़े। हालांकि राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को यह विकल्प भी दिया गया है कि वह प्रति महीने फ्लैट दर पर भुगतान करना चाहते हैं या नहीं यह उन पर निर्भर करता है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी की गई इस बिजली बिल योजना के तहत राज्य में रहने वाले 1200000 से अधिक गरीब लोगों को इस योजना का फायदा प्राप्त होगा। इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए सरकार ने 500 करोड़ रुपए तक का खर्चा किया है।

जो घरेलू उपभोक्ता 1 महीने के अंतर्गत 1 किलो वाट बिजली के मीटर का इस्तेमाल करते हैं सिर्फ उन्हीं लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा। केवल वही परिवार प्लाट दरों पर बिजली बिल का भुगतान करने का विकल्प प्राप्त कर पाएंगे। मुख्य रूप से यह विकल्प ऑन उपयोगकर्ताओं को दिया जाएगा जो प्रति महीने 100 इकाई से कम बिजली का प्रयोग करते हैं।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2022 का लाभ (Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana 2022: Benifits)

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 30 यूनिट तक गरीब परिवारों को बिजली मुफ्त में प्रदान की जाएगी।
  • 30 यूनिट पूरी होने के बाद यदि कोई परिवार इससे ज्यादा बिजली का खर्च करता है तो उन्हें फ्लैट दर पर बिजली प्रदान करने की योजना बनाई गई है।
  • इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने यह भी कहा है कि बीपीएल परिवारों को अपने मासिक बिजली भुगतान को समान दर मतलब ₹100 का भुगतान करना होगा।
  • राज्य सरकार द्वारा ऐसे सभी घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिनके बिजली बाहर किसी भी महीने में 1 किलो वाट से कम है।
  • मुख्य रूप से इस योजना के तहत ऐसे उपभोक्ताओं को सामान दरों पर बिजली भुगतान करने का भी अच्छा विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले राज्य में रहने वाले किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी लेकिन अब कैबिनेट ने इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को भी शामिल कर लिया गया है जो घरेलू उपयोग करता है।
  • मुख्य रूप से इन तीनों श्रेणी में आने वाले लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा और उन्हें मुफ्त बिजली प्राप्त हो सकेगी।

कोरोना काल के इस संकट के दौर में प्रत्येक राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर लोगों की परेशानी कम करने की कोशिश निरंतर कर रही है। एक ऐसी ही पहल छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए की है जहां पर वह उनको मुफ्त में बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा कर चुके हैं। महामारी के इस संकट के दौरान लोग आर्थिक स्थिति से गुजर रहे हैं जिसके चलते वे अपनी आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आय नहीं जुटा पा रहे हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार की यह सहायता उनके लिए काफी हद तक सहायक और लाभकारी बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here