Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022 ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2022 Registration Process

1
1115
Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022
Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022

वैसे तो भारत देश में बहुत सारी कमियां हैं जो देश के लिए अच्छी नहीं है जैसे गरीबी और प्रदूषण। गरीबी और प्रदूषण की वजह से आज बहुत से नागरिक अपने स्वास्थ्य से लड़ रहे हैं। लोगों का स्वास्थ्य देश के विकास में सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। हालांकि इन सभी मुद्दों पर ध्यान देते हुए केंद्र और राज्य सरकार सदैव ही काम करते आए हैं। फिलहाल ओड़िशा राज्य की सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए एक नई पहल नई योजना के साथ की है। इस योजना की मदद से राज्य सरकार विभिन्न बीमारियों की परिस्थिति के दौरान गरीब मरीजों की देखभाल के लिए प्रति वर्ष ₹500000 प्रति परिवार प्रदान करने वाली है।

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2022 के साथ अन्य योजनाएं (Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022: With Other schemes)

उड़ीसा राज्य सरकार ने इस स्वास्थ्य कल्याण योजना के साथ ही दो और योजनाओं की घोषणा भी की। इन दोनों योजनाओं का मुख्य लक्ष्य भी लोगों के स्वास्थ्य में सुधार की दिशा में काम करना है। तो आइए जान लेते हैं कौन सी हैं वे योजनाएं

  • यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज:– सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक नागरिक जो जिले से सब सेंटर लेवल तक किसी भी स्वास्थ्य संस्थान में स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए जाते हैं तो उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी सभी सुविधाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी। इसमें मुख्य रूप से जिला मुख्यालय के अस्पताल तक में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर सभी उपभोक्ताओं से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार सभी प्रकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर नागरिकों को निशुल्क हेल्थ केयर सुविधाएं प्रदान करने की योजना तैयार कर रही है।
  • ड्रॉप बैंक सहायता:– ड्राप बैंक सहायता मुख्य रूप से गर्भवती महिलाएं और बीमार शिशुओं के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत ओड़िशा सरकार सभी महिलाओं और उनके शिशुओं को 500 रुपए की राशि प्रदान करेगी। इस योजना के तहत कोई भी गर्भवती महिला अथवा छोटे शिशु को सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज हेतु पहुंचने के बाद यह ड्रॉप बैंक सहायता प्राप्त हो सकेगी। इस योजना के तहत गर्भवती महिला को इलाज या डिलीवरी के बाद घर वापस पहुंचाने में भी सहायता दी जाएगी।

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2022 की विशेषताएं (Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022: Objectives)

  • राज्य सरकार द्वारा वित्तीय एवं एडवांस देखभाल:– उड़ीसा राज्य सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत ओडिशा राज्य के प्रत्येक निवासी को देखभाल की सुविधाएं दी जाएंगी और वित्तीय मुद्दों का भी ख्याल रखा जाएगा।
  • योजना के तहत वित्तीय सहायता:– इस योजना के अंतर्गत इस बात का ध्यान भी रखा जाएगा कि राज्य के प्रत्येक गरीब नागरिक को सभी प्रकार की अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं और इलाज प्राप्त हो सके। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने ओडिशा नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का निश्चय लिया है। इस योजना के तहत ओड़िशा सरकार गरीब परिवारों को ₹500000 तक की बीमा राशि प्रदान कर सकती है।
  • योजना में कुल लाभार्थी:– ओडिशा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के तहत ओडिशा में रहने वाले 7000000 परिवारों को इस योजना में कवर करने की कोशिश की जा रही है। इस योजना के तहत 3.50 करोड़ लोगों की वित्तीय और हेल्थ केयर सहायता करने की योजना सरकार ने बनाई है।
  • इलाज के लिए क्षतिपूर्ति:– इस योजना के अंतर्गत लोगों को वित्तीय सहायता प्राप्त होगी जिसका उपयोग परिवार के सदस्य इलाज की विभिन्न द्वितीयक और तृतीयक प्रक्रियाओं में भी कर सकते हैं।
  • अस्पताल:– इस योजना के तहत कोई भी गरीब व्यक्ति सरकारी या प्राइवेट किसी भी हेल्थ केयर अस्पताल अथवा इंस्टिट्यूट से अपना इलाज करा सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2022 के मुख्य बिंदु (Biju Swasthya Kalyan Yojana 2022: Guidelines)

  • ओड़िशा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत गरीबों के लिए 4036 मेडिकल पैकेज बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में शामिल किए गए हैं। जबकि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में केवल 1343 पैकेज को ही योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत यदि कोई महिला आवेदन भरकर बीमा की राशि प्राप्त करना चाहती है तो उसे ₹1000000 तक की राशि का कवर प्राप्त हो सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के सदस्यों से किसी भी प्रकार की प्रीमियम राशि नहीं ली जाएगी सभी प्रकार की प्रीमियम राशि का भुगतान सरकार द्वारा ही किया जाएगा।
  • यदि इस योजना के अंतर्गत कोई लाभार्थी स्वास्थ्य संबंधी सेवा लेते हैं और उन्हें ओडिशा के किसी अस्पताल से दूसरे राज्य के अस्पताल में रेफर किया जाता है तो उसे ₹2000 का कन्वर्जन चार्ज भी दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से ऊपर एपीएल या गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल श्रेणी के ही लोग लाभार्थी बनाए जाएंगे।

इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस योजना का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

http://www.nrhmorissa.gov.in/writereaddata/Upload/Documents/BSKY.pdf

ओडिशा सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here