बिहार कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना 2022 | Bihar Kushal Yuva Program 2022 in Hindi | ऑनलाइन आवेदन

0
1823
Bihar Kushal Yuva Program
Bihar Kushal Yuva Program

बिहार सरकार ने युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के मकसद से बिहार कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना शुरू की है। बिहार कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन का हिस्सा है। जो भी लोग बिहार राज्य में बेरोजगार है बिहार सरकार उन्हें कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत वहा के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगी। बिहार कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना 15-25 साल के समूह के लिए जो कम से कम 10वीं कक्षा पास कर चुके हो। ऐसे सभी उम्मीदवारों के रोजगार कौशल में वृद्धि होग। बिहार कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था। करीब चार साल पुरानी कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना अभी तक युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो चुकी है।

बिहार कुशल युवा कार्यक्रम योजना 2022 के लिए उम्र सीमा (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Age Criteria)

  1. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना में सामान्य वर्ग के लोगों के लिए उम्र सीमा 15 से 25 साल रखी गई है।
  2. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत एससी एसटी वर्ग के लिए उम्र सीमा 15 से 30 साल रखी गई है।
  3. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना अनुसार ओबीसी के लिए यह सीमा 15 से 28 साल रखी गई है।
  4. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना में बिहार सरकार ने विशेष तौर पर दिव्यांग लोगों के लिए भी सोचा है इन लोगो के लिए सरकार ने उम्र 15 से 30 साल रखी है।

कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना 2022 के लिए कैसे करें ऑफलाइन आदेवन (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Offline Application)

कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत बिहार सरकार ने दो कक्षाओं का मानक रखा गया है दसवीं और बारहवीं। इन दोनों कक्षाओं में आवेदन करने वाले को अलग अलग आवेदन करना होता है।

कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत 10वीं कक्षा के बच्चों के लिए आवेदन की विधि (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Registration for 10th Class students)

  1. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको से फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  2. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसमे दी गयी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि।
  3. फॉर्म भरने के बाद सारे जरूरी डॉक्युमेंट की फोटोकॉपी के साथ अटैच करें।
  4. इसके बाद आपको इस फॉर्म को कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के सेंटर में जाकर जमा करा दें।

 कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना 2022 के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Fee)

कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना एक बहुत ही बड़ी योजना है कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत इसमें बिहार के बहुत से युवा आवेदन करते है। हालांकि इस योजना में उन सभी के आवेदन जरूरी भी है। ताकि कोई भी व्यक्ति यूहीं आवेदन ना करें इस लिए इस योजना में आवेदन करने के लिए 1,000 रुपये की रिफान्डेबल फीस रखी है। कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहर युवा को यह फीस, कोर्स पूरा करने के बाद लौटा दी जाती है। इस योजना के तहत बिहार सरकार आवेदन कर्ताओं का अकाउंट नंबर भी मांगती है।

कुशल युवा कार्यक्रम 2022 का हिस्सा बनने के लिए जरुरी डॉक्युमेंट (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Required Documents)

  1. आधार कार्ड।
  2. 10वीं या 12वीं, जिस भी कक्षा से आप अप्लाई कर रहे हैं उसका ओरिजनल सर्टिफिकेट।
  3. बिजली का बिल अथवा राशन कार्ड।
  4. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना का हिस्सा बनने के लिए बैंक में आपका खाता होना बहुत जरूरी है। क्योकि आपको फॉर्म में अपनी बैंक खाते की जानकारी भी भरनी पड़ेगी।

कुशल युवा कार्यक्रम योजना 2022 का लाभ (Bihar Kushal Yuva Program 2022: Benefits)

  1. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को बिहार का नागरिक होना जरूरी है
  2. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  3. अगर 10वीं का बच्चा इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह इस लिंक पर https://skillmissionbihar.org/images/docs/KYP-Output-Form_10th-Pass-Candidates.pdf क्लिक कर सकता है।
  4. अगर 12वीं का बच्चा इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह इस लिंक पर https://skillmissionbihar.org/images/docs/KYP-Output-Form_12th-Pass-Candidates.pdf क्लिक कर सकता है।
  5. कुशल युवा कार्यक्रम कौशल प्रशिक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट की उम्र 15 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। एससी और एसटी के लिए उम्र सीमा 30 साल, ओबीसी के लिए 28 साल और दिव्यांग के लिए 30 साल होनी चाहिए है।
बिहार सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here